Print Friendly, PDF & Email

Pranav Goyal from Haryana’s Panchkula has topped as the ranker in JEE Advanced exam this academic year. Goyal had written the exam from IIT, Roorkee zone. He secured 337 out of 360 marks. Previously in JEE mains exams, Pranav had scored the 4th rank. As per The Indian Express, Goyal wishes to study Computer Science Engineering at Indian Institute of Technology IIT Mumbai. Talking to ANI, Goyal told, “I am very happy and now I atlast feel that the focus in my life has been won. I would recommend the aspirants concentrate on their work. I had often centered to distinct the exam.”

प्रणव गोयल से मिलें: जेईई उन्नत परीक्षा 2018 टॉपर्स की सफलता मंत्र के बारे में जानें
प्रणव गोयल से मिलें: हरियाणा के पंचकुला के निवासी प्रणव गोयल इस वर्ष जेईई उन्नत परीक्षा में शीर्ष स्थान के रूप में उभरे हैं। गोयल आईआईटी, रुड़की जोन से परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।

प्रणव गोयल से मिलें: हरियाणा के पंचकुला के निवासी प्रणव गोयल इस वर्ष जेईई उन्नत परीक्षा में शीर्ष स्थान के रूप में उभरे हैं। गोयल आईआईटी, रुड़की जोन से परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। उन्होंने 360 अंकों में से 337 रन बनाए। इससे पहले जेईई प्रमुख परीक्षाओं में, प्रणव ने चौथे स्थान हासिल किए थे। द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, गोयल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग का पीछा करना चाहता है। एएनआई से बात करते हुए गोयल ने कहा, “मैं बेहद खुश हूं और अब मुझे लगता है कि मेरे जीवन में लक्ष्य हासिल किया गया है। मैं उम्मीद करता हूं कि उम्मीदवार अपने काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। मैंने हमेशा परीक्षा में शीर्ष पर लक्ष्य रखा था। ”

प्रणव ने इस सफलता को अपने माता-पिता को समर्पित कर दिया है। गोयल ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें शुरुआत से मदद की, जबकि उनके पिता हमेशा उन्हें प्रेरित करते हैं। द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए गोयल ने कहा, “यदि आप अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपके अध्ययन के घंटे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता। ध्यान केंद्रित और शांत रहो। अपने शिक्षकों और उनके मार्गदर्शन में विश्वास रखें, और हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपका ज्ञान अवधारणात्मक रूप से ध्वनि है। ”

अपने बेटे की सफलता को प्रसन्न करते हुए प्रणव के पिता-पंकज गोयल ने कहा कि उनका बेटा कड़ी मेहनत करने वाले बच्चों में से एक है। “यह हमारे लिए एक अच्छा दिन है और मुझे वास्तव में गर्व है। वह हमेशा एक बेहद कठिन काम करने वाला बच्चा रहा है और परिणाम सभी को देखने के लिए यहां हैं, “पंकज गोयल ने आईई को बताया।

साहिल जैन और कैलाश गुप्ता को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में दूसरी और तीसरी पोजीशन मिली है। राजस्थान के कोटा के निवासी जैन ने 326 रैंक बनाए हैं। कोटा के मीनाल पारेख महिला छात्रों के बीच सबसे ऊपर है जबकि आईआईटी रुड़की जोन में लड़कियों के बीच वृंदा जिंदल सबसे ज्यादा उभरा है।

परिणामों के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर, एमएल। शर्मा, अध्यक्ष, जेईई (एडवांस्ड), आईआईटी रुड़की ने कहा, “मैं श्री प्रणव और सुश्री वृंदा को उनकी महान उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं और आईआईटी रुड़की में शामिल होने के लिए दोनों का स्वागत करता हूं। हमने कंप्यूटर आधारित परीक्षण के रूप में सफलतापूर्वक जेईई एडवांस्ड 2018 का आयोजन किया है। ”

इस साल जेईई (एडवांस्ड) परीक्षा के लिए एक लाख से ज्यादा छात्र उपस्थित हुए हैं, जिनमें से आईआईटी रुड़की जोन से जेईई एडवांस्ड 2018 के लिए कुल 14,414 उम्मीदवार पंजीकृत हैं। कुल 18,138 उम्मीदवारों ने 20 मई को आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण की है। लगभग 16,062 लड़कों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है जबकि लड़कियों की संख्या 2,076 है। योग्य-सामान्य उम्मीदवारों की कुल संख्या 8,794 है; ओबीसी उम्मीदवार 3140 हैं; एससी उम्मीदवार 4,70 9 हैं; एसटी उम्मीदवार 1,495 हैं।

आईआईटी बॉम्बे जोन में, कुल 2,936 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऋषि अग्रवाल (सीआरएल 8) शीर्ष स्कोरर हैं। आईआईटी गुवाहाटी क्षेत्र में, कुल 839 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। प्रशांत कुमार (सीआरएल 150) शीर्ष स्कोरर हैं। आईयूत कानपुर में आईयूष कदम (सीआरएल 78) शीर्ष स्कोरर है। के वी आर हेमंत कुमार चोडिपिल्ली आईआईटी-खड़गपुर क्षेत्र के शीर्ष स्थान पर हैं जबकि एमएस कृष्णा मनोहर आईआईटी मद्रास से शीर्ष स्थान पर हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने आज जेईई उन्नत 2018 के नतीजों की घोषणा की है। जेईई उन्नत परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं-www.jeeadv.ac.in। सीट आवंटन 15 जून से शुरू होगा।

Other Related News

  • Andhra Pradesh boy tops JEE Main 2018
  • Bhavan students emerge toppers in P’kula district
  • For Panchkula’s Pranav Goyal, JEE Advanced Topper, Next Stop Is IIT Bombay
  • IIT-JEE Advanced result 2018 declared; Panchkula boy Pranav Goyal tops
  • IIT-JEE: Chennai boy tops Tamil Nadu with All India Rank of 51
  • JEE Advanced 2018 result declared; Pranav Goyal from Roorkee zone secured rank 1
  • JEE Advanced Result 2018 declared: Pranav Goyal from Panchkula tops; check scores on results.jeeadv.ac.in
  • JEE Main result 2018: Three from Chandigarh tricity in top 100
  • Pranav Goyal from Panchkula all Indian topper in JEE Advanced 2018
  • Pranav does city proud, ranked 4th in country
  • Tricity’s JEE-niuses No. 1 for three years running
  • Vijayawada student Pranav Goyal secures first rank in JEE Advanced

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *